यूरोप ने चीन में निर्मित टेस्ला वाहनों के लिए शुल्क में भारी कटौती की

यूरोप ने चीन में निर्मित टेस्ला वाहनों के लिए शुल्क में भारी कटौती की

यूरोप ने चीन में निर्मित टेस्ला वाहनों के लिए शुल्क में भारी कटौती की

यूरोपीय आयोग का ऐतिहासिक निर्णय

यूरोपीय आयोग ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए चीन में निर्मित टेस्ला वाहनों पर लगने वाले टैरिफ को 21 प्रतिशत से घटाकर 9 प्रतिशत करने की घोषणा की है। यह निर्णय खासतौर पर इसलिए लिया गया है क्योंकि टेस्ला को चीन में अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना में कम सरकारी सब्सिडी मिलती है। यह कटौती यूरोपीय निर्माताओं को अनुचित प्रतिस्पर्धा से सुरक्षित रखने के लिए की गई है।

यूरोप की नई रणनीति

यूरोपीय संघ की यह नई रणनीति चीन से आयातित इलेक्ट्रिक वाहनों (EVs) पर टैरिफ लगाने की व्यापक पहल का हिस्सा है। अन्य चीनी EV निर्माताओं पर उच्च टैरिफ लगाए जाएंगे। इसमें चीन के सबसे बड़े EV निर्माता BYD को 17 प्रतिशत, राज्य-स्वामित्व वाली SAIC मोटर को 36.3 प्रतिशत और गीली ऑटो को 19.3 प्रतिशत टैरिफ का सामना करना पड़ेगा। इन टैरिफ को पांच साल के भीतर लागू किया जाएगा और यह पहले से लागू 10 प्रतिशत ड्यूटी से अतिरिक्त होंगे जो पहले से ही चीन निर्मित EVs पर लागू है।

चीनी कार निर्माताओं की जांच

यूरोपीय संघ ने चीनी कार निर्माताओं की जांच अक्टूबर में शुरू की थी, जिसमें पाया गया कि चीनी सरकार द्वारा अपने EV निर्माताओं को भारी सब्सिडी प्रदान की जाती है। यह सब्सिडी यूरोपीय निर्माताओं के लिए अनुचित प्रतिस्पर्धा उत्पन्न करती है। टेस्ला को राज्य द्वारा दी जाने वाली इन सब्सिडियों का लाभ अन्य चीनी प्रतियोगियों की तुलना में बहुत कम मिलता है, जिसके कारण टेस्ला को तुलनात्मक रूप से कम टैरिफ दर का फायदा दिया गया है।

टेस्ला की प्रतिक्रिया

अब तक, टेस्ला ने संशोधित टैरिफ संरचना पर कोई टिप्पणी नहीं की है। लेकिन यह निर्णय टेस्ला के लिए यूरोपीय बाजार में अपनी पैठ बढ़ाने के लिए सहायक सिद्ध हो सकता है। इस टैरिफ कटौती से टेस्ला को अपनी लागत को और अधिक प्रतिस्पर्धी बनाने में मदद मिलेगी, जिससे यूरोप में टैस्ला की बिक्री बढ़ सकती है।

यूरोपीय निर्माताओं के लिए राहत

यूरोपीय निर्माताओं ने लंबे समय से मांग की है कि चीनी EVs पर अधिक टैरिफ लगाया जाए ताकि उनकी सुरक्षा हो सके। यह निर्णय उनके लिए राहत की बात है। अधिक टैरिफ से चीनी EVs की कीमतें बढ़ जाएंगी, जिससे यूरोपीय EV निर्माताओं को अधिक प्रतिस्पर्धात्मक लाभ मिलेगा।

आर्थिक प्रभाव

विशेषज्ञों का मानना है कि इन टैरिफों का यूरोपीय बाजार पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा। बढ़ते टैरिफ से चीनी EVs की कीमतों में वृद्धि होगी, जिससे यूरोपीय ग्राहकों को स्थानीय निर्माताओं के वाहनों को खरीदने की प्रवृत्ति बढ़ेगी। इससे यूरोपीय अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी और स्थानीय उद्योग को नई ऊर्जा मिलेगी।

भविष्य की संभावनाएं

आने वाले समय में यह देखा जाएगा कि यह नई टैरिफ नीति कितनी प्रभावी साबित होती है। क्या यह यूरोपीय निर्माताओं को असली प्रतिस्पर्धा का सामना करने में मदद करेगी या नहीं, यह तो समय ही बताएगा। लेकिन फिलहाल, यह निर्णय चीनी EVs के बढ़ते प्रभाव को रोकने की दिशा में एक सकारात्मक कदम माना जा रहा है।

निष्कर्ष

टेस्ला वाहनों के लिए टैरिफ में यह कटौती यूरोपीय बाजार में एक बड़े परिवर्तन का संकेत है। यह यूरोपीय उपभोक्ताओं को अधिक विकल्प प्रदान करेगा और यूरोपीय निर्माताओं को अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा में मजबूत बनाएगा। इस नीति के परिणामस्वरूप यूरोपीय संघ के इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग में नए अवसर उत्पन्न होंगे और चीनी EV निर्माता नई चुनौतियों का सामना करेंगे।

9 टिप्पणि

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    Sohan Chouhan

    अगस्त 23, 2024 AT 06:05
    ये यूरोप वाले अपनी गलतियों को चीन पर झुका रहे हैं। टेस्ला को कम सब्सिडी मिलती है? हाहाहा! अगर टेस्ला चीन में नहीं बनता तो ये लोग अपनी कारें बेच नहीं पाते। ये सब बकवास है जो बोल रहे हैं।
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    SHIKHAR SHRESTH

    अगस्त 25, 2024 AT 05:47
    यह निर्णय बहुत समझदारी से लिया गया है। टेस्ला को छूट देना एक तरह से न्याय की मांग है। अन्य चीनी कंपनियों को ज्यादा टैरिफ लगाना बिल्कुल सही है। ये बेहतरीन बैलेंस है।
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    amit parandkar

    अगस्त 26, 2024 AT 22:04
    क्या आप जानते हैं कि ये सब किसके हाथों में है? अमेरिका के कुछ लोग चीन को दबाना चाहते हैं... और यूरोप को इस्तेमाल कर रहे हैं। टेस्ला का नाम तो अमेरिकी है... लेकिन चीन में बनता है... ये सब एक खेल है।
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    Annu Kumari

    अगस्त 27, 2024 AT 19:13
    मुझे लगता है कि ये फैसला बहुत संतुलित है... टेस्ला को थोड़ी छूट देना अच्छा है, क्योंकि वो असल में बहुत ज्यादा सब्सिडी नहीं ले रहा... और बाकी चीनी कंपनियों को ज्यादा टैरिफ लगाना भी जरूरी है... बहुत समझदारी से किया गया है।
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    haridas hs

    अगस्त 29, 2024 AT 10:19
    इस टैरिफ नीति के तहत, चीनी EV निर्माताओं की मार्जिनल कॉस्ट स्ट्रक्चर में असमानता का स्पष्ट अवलोकन किया जा सकता है। टेस्ला की ओपरेशनल एफिशिएंसी और सप्लाई चेन ऑप्टिमाइजेशन के कारण, उनकी प्रतिस्पर्धात्मकता अन्य चीनी एजेंट्स की तुलना में संरचनात्मक रूप से अधिक लचीली है। इसलिए, डिफरेंशियल टैरिफ एक इकोनोमिक रैशनलाइजेशन का उदाहरण है।
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    Shiva Tyagi

    अगस्त 30, 2024 AT 00:53
    हम भारतीयों को ये देखना चाहिए कि यूरोप चीन के खिलाफ लड़ रहा है... लेकिन हम तो अभी भी चीन की कारें खरीद रहे हैं! ये बेवकूफी है! हमारे अपने निर्माताओं को सब्सिडी दो... नहीं तो हम भी चीन के गुलाम बन जाएंगे!
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    Pallavi Khandelwal

    अगस्त 31, 2024 AT 01:57
    ये सब एक बड़ा धोखा है! टेस्ला को छूट देना? क्या आप जानते हैं वो चीन में कितना लूट रहा है? ये निर्णय बिल्कुल झूठा है... यूरोप ने अपनी बाजार को बचाने के लिए एक बड़ा झूठ बनाया है... और हम इसे सच मान रहे हैं! बस रुको... ये जल्द ही उल्टा घूमेगा!
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    Mishal Dalal

    अगस्त 31, 2024 AT 02:21
    ये फैसला भारत के लिए भी एक सबक है। हम अपनी बाजार को बचाने के लिए कुछ भी नहीं कर रहे। चीन की कारें हमारी सड़कों पर घूम रही हैं... और हम बस देख रहे हैं। क्या हम भी ऐसा ही टैरिफ लगाएंगे? नहीं... हम तो बस आंखें बंद कर लेंगे।
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    Pradeep Talreja

    सितंबर 1, 2024 AT 20:58
    टेस्ला को कम टैरिफ देना गलत है। ये चीन में बनता है। बाकी सब पर ज्यादा टैरिफ लगाना ठीक है। लेकिन टेस्ला को भी वही लगना चाहिए। ये अन्याय है।

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